रिखोली में पुलिस ने 20 नाली में उगाई भांग की खेती नष्‍ट की, थानाध्यक्ष ने ग्रामीणों को किया जागरूक । ★. पाटी क्षेत्र के रिखोली में 20 नाली में उगाई गई भांग की की खेती को पाटी पुलिस ने किया नष्ट रिपोर्ट -, (चन्दन सिंह बिष्ट) “स्टार खबर” पाटी चम्पावत

731

पाटी चम्पावत
चम्पावत में पाटी पुलिस का डंडा भांग की खेती पर चला। करीब बीस नाली भूमि में अवैध रूप से उगाई गई भांग को नष्ट किया गया। नशा मुक्त उत्तराखंड अभियान 2025 के तहत एसपी चंपावत देवेंद्र पींचा के दिशा निर्देश पर जिले की थाना पाटी पुलिस ने क्षेत्र में भांग की खेती के खिलाफ अभियान चलाया पाटी थाने के एसओ देवनाथ गोस्वामी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने पाटी ब्लाक के रिखोली गांव में ग्रामीणों के द्वारा बड़ी मात्रा में 20 नाली भूमि में उगाई गई भांग की खेती को नष्ट किया एसओ देवनाथ गोस्वामी ने बताया पुलिस को रिखोली गांव में ग्रामीणों के द्वारा बड़ी मात्रा में भांग की खेती करने की सूचना मिली थी जिस पर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए रिखोली गांव में जाकर 20 नाली भूमि में उगाई गई भांग की खेती को पूरी तरह नष्ट कर दिया एसओ गोस्वामी ने बताया खेत स्वामियों का पता लगाया जा रहा है उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई करी जाएगी एसओ ने कहा ग्रामीणों को भांग की खेती ना करने के लिए जागरूक किया गया साथ ही जानकारी दी गई कि भांग की खेती करना कानूनी अपराध है ।

तथा क्षेत्र के ग्रामीणों से भांग की खेती को स्वयं नष्ट करने की अपील करी गई है एसओ ने कहा अगर कोई भी व्यक्ति भांग की खेती करता हुआ पाया जाएगा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी एसओ गोस्वामी ने कहा पुलिस का अभियान लगातार जारी रहेगा । थानाध्यक्ष पाटी देवनाथ गोस्वामी ने किसानों को भांग से होने वाले नुकसान की जानकारी भी दी गई। किसानों ने कहा कि वे अब अगले साल से भांग की खेती नहीं करेंगे। भांग से बनने वाली चरस युवा और लोगों को खोखला कर रही है। जिसे सरकार ने प्रतिबंधित किया है। भांग के रेसे से जहां रस्सियां तैयार होती हैं, वहीं भांग की चटनी और जाड़ों में सब्जी में उसके दानों को पीसकर डाला जाता है। जिसकी तासीर गरम मानी जाती है।