@माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल ने सांसद अजय भट्ट जी से मुलाक़ात कर 9 बिंदुओं पर चर्चा… ★रिपोर्ट- (ब्यूरो) ” स्टार खबर” नैनीताल….

55

@माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल ने सांसद अजय भट्ट जी से मुलाक़ात कर 9 बिंदुओं पर चर्चा…

★रिपोर्ट- (ब्यूरो) ” स्टार खबर” नैनीताल….

 

नैनीताल/ माँ नयना देवी नैनीताल व्यापार मंडल (रजि.) द्वारा आज एक बार फिर सासंद अजय भट्ट से मुलाक़ात कर लिखित 9 निम्न बिंदुओं पर पर्यटन से संबंधित बातें रखी….

1. नैनीताल की पर्यटन छवि के सुधार के लिए शहर के भीतर एक हाईटेक और मॉडर्न मल्टी लेवल पार्किंग व्यवस्था जरूरी है । मेट्रोपोल पार्किंग व अशोक सिनेमा हॉल जमीन पर पार्किंग को शीघ्र बनाया जाना जरूरी है । बीते कई वर्षों से इस विषय पर बातें भी हुई है लेकिन पार्किंग को लेकर स्थिति साफ नही हुई है जिसका ख़ामियाज़ा नैनीताल के व्यापरियो को उठाना पड़ा रहा है।
२.नैनीताल का एक संगठित रजिस्टर्ड कारोबारी जो हर प्रकार के कर के द्वारा राजस्व में भागीदारी करता है वो बेहद हताश है चुकी अन्य अव्यवस्थित और असंगठित कारोबार नैनीताल में बेलगाम तरीका से फल फूल रहे हैं। इन पर कड़ी कार्यवाही होनी ज़रूरी है।
3. नैनीताल के विकास के लिए जो पैसा आता है वो कहाँ खर्च हो रहा है इसका लेखा जोखा सार्वजनिक प्रति वर्ष किया जाना चाहिए अन्यथा व्यापार मंडल इसकी जानकारी उसके समक्ष अन्य संविधानिक तरीकों से उपलब्ध करवाने के लिए मजबूर होगा।
4. पूरे नैनीताल का गंदगी से बुरा हाल है, हर जगह कूड़े के ढेर और कबाड़ियों द्वारा जगह जगह इकट्ठा किया गया कबाड़ का सामान जिससे शहर के सौंदर्य को ग्रहण लगा रहा है। इस पर भी कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए।
5. हाल में ही सौंदर्यकरण किए गए मल्लीताल खड़ी बाज़ार, रिक्शा स्टैंड थिएटर के रख रखाव सही तरीके से पा रहा है,अगर प्रशासन सही से मैंटेन कर पाता है तो किसी और संगठन को इसकी जिम्मेदारी देनी चाहिए जिसमें व्यपार मण्डल भी इन जगहों के रखरखाव के लिए आगे आएगा।
6. बड़ा बाज़ार के सौंदर्य करण के काम को भी शीघ्र करवाना अति आवश्यक है चुकी यह एक हेरिटेज मार्केट के साथ पर्यटन के लिहाज़ से बहुत से आनंदित होने चीजों से लैस है। रिक्शा स्टैंड मल्लीताल से गोलघर तक लाइट की भारी कमी से यहाँ का व्यवसाय लगभग चौपट हो चुका है।
7. साथ ही एक बार पुनः जब तक वैकल्पिक मल्टी लेवल पार्किंग व्यवस्था तैयार नहीं हो जाती है तब तक उपलब्ध पार्किंग को किसी भी प्रकार से कही पर भी कम नहीं किया जाना चाहिये ख़ास तौर से डी.एस. ए ( DSA)मैदान की पार्किंग।
8. नैनीताल पालिका की माली हालत सुधारने के लिए भी प्रयास करना तथा जो भी ग्रांट पालिका को मिलनी चाहिए वो समय से मिले इस पर भी ध्यान देना ज़रूरी है। सभी कर्मचारियों को तनख़्वाह समय से मिले जिससे वे उत्साह पूर्वक नैनीताल के रख रखाव के लिए कार्यरत रहे यह बेहद ज़रूरी है।
9. अंत में एक बेहद छोटा सा आग्रह चुकी प्रशासन और पुलिस द्वारा इसका संज्ञान हमारे दस दिन पूर्व लिखे पत्र पर नहीं लिया गया है की मॉल रोड ट्रैफिक के लिये पर्यटन सीजन में 15 मई से 30 जून तक रात्रि 6 बजे से 9 बजे तक बंद रहना चाहिए। यह पर्यटकों के लिए घूमने के साथ व्यावसायिक कारणों से भी ज़रूरी है और आमजन भी इस समय यहाँ हेल्थ कारणों से शाम की चहल कदमी करते हैं। इसे इस वर्ष 6 से 8 कर दिया गया है हालाँकि पिछले वर्ष इसे 6 जून को बदला था। इससे पूर्व केवल सीजन के दौरान 9 बजे तक बंद रहता था। अभी सीजन के 15 -20 दिन बाक़ी हैं और इस वयवस्था में तुरंत बदलाव की आवश्यकता है।