@इग्नू में जुलाई 2024 सत्र में ऑनलाइन तथा ओडीएल दोनों ही माध्यमों में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि 14 अगस्त 2024 तक विस्तारित…. ★जुलाई 2024 सत्र के लिए पुनः पंजीकरण की अंतिम तिथि भी 14 अगस्त 2024 तक विस्तारित… ★रिपोर्ट- (ब्यूरो) “स्टार खबर ” नैनीताल..

18

@इग्नू में जुलाई 2024 सत्र में ऑनलाइन तथा ओडीएल दोनों ही माध्यमों में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि 14 अगस्त 2024 तक विस्तारित….

★जुलाई 2024 सत्र के लिए पुनः पंजीकरण की अंतिम तिथि भी 14 अगस्त 2024 तक विस्तारित…

★रिपोर्ट- (ब्यूरो) “स्टार खबर ” नैनीताल…

इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जुलाई 2024 सत्र में प्रवेश एवं पुनः पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 14 अगस्त 2024 तक विस्तारित कर दी है । शिक्षार्थी अंतिम तिथि तक इग्नू द्वारा संचालित विभिन्न ऑनलाइन एवं ओडीएल कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।इग्नू क्षेत्रीय केंद्र, देहरादून के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि विश्वविद्यालय ने जुलाई 2024 सत्र से कई नए रोज़गारपरक कार्यक्रम शुरू किये हैं जिनमें कई मेरिट आधारित कार्यक्रम भी हैं शिक्षार्थियों को इन पाठ्यक्रमों में नामांकन करना चाहिए। शिक्षार्थी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in के द्वारा Register Online पर क्लिक करके नये प्रवेश अथवा पुनः पंजीकरण के लिए आवेदन कर सके हैं। प्रवेश की पुष्टि के बाद योग्य छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल https://scholarships.gov.in/ पर भारत सरकार की छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण के समय यदि संभव हो तो अपना ही ईमेल और मोबाइल नंबर प्रदान करें जिससे कि इग्नू द्वारा भेजी जाने वाली महत्वपूर्ण सूचनाएं सीधे शिक्षार्थियों तक पहुंचे। ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है उसके लिए EMPC-IGNOU के आधिकारिक YouTube चैनल पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

उन्होंने आगे बताया कि उत्तराखंड के लगभग प्रत्येक जिले में विभिन्न अध्ययन केंद्रों के माध्यम से इग्नू का नेटवर्क फैला हुआ है। शिक्षार्थी इन अध्ययन केंद्रों पर जाकर केंद्र के समन्वयक से दूरस्थ शिक्षा प्रणाली एवं इसमें प्रवेश की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में देहरादून , पौड़ी , रुद्रप्रयाग , उत्तरकाशी , चमोली एवं कुमाऊँ क्षेत्र में उधम सिंह नगर , अल्मोड़ा , पिथौरागढ़ , चम्पावत , नैनीताल एवं बागेश्वर जिलों में इग्नू के अध्ययन केंद्र स्थित हैं। शिक्षार्थियों की सुविधा हेतु कुछ जिलों में एक से अधिक अध्ययन केंद्र उपलब्ध हैं।