@कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल में राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया गया…. ★विद्यार्थियों के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.. ★रिपोर्ट- (सुनील भारती ) “स्टार खबर” नैनीताल..

16

@कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल में राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया गया….

★विद्यार्थियों के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया..

★रिपोर्ट- (सुनील भारती ) “स्टार खबर” नैनीताल..

नैनीताल/ डीएसबी परिसर में डीन स्टूडेंट वेलफेयर तथा निदेशक डीएसबी परिसर द्वारा राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया गया, जिसमें विद्यार्थियों के लिए क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । आर्ट्स सभागार में आयोजित कार्यक्रम के उद्घाटन में प्रो.संजय पंत को बेच लगाकर स्वागत किया गया । 9इस अवसर पर प्रो. पंत ने कहा कि ये भारत के वैज्ञानिकों की बड़ी उपलब्धि है कि देश तरक्की की तरफ तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है साथ ही हमारे युवाओं को भी इस क्षेत्र में बेहतर कार्य करने की जरूरत है । कार्यक्रम का संचालन करते हुए निदेशक विजिटिंग प्रोफेसर ललित तिवारी ने कहा कि देश के महान वैज्ञानिक डॉक्टर ए. पी. जे अब्दुल कलाम ने इसरो में महत्पूर्ण कार्य किया तो अल्मोड़ा के डॉक्टर नीलांबर पंत ने भी महत्पूर्ण भूमिका निभाई । देश ने आजादी के बाद तरक्की की तरफ कदम यहां के वैज्ञानिकों की खोज ने बढ़ाए है। भारत के वैज्ञानिक की बड़ी सफलता पर प्रथम राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाने का मौका हम सबको मिला हैं।अंतरिक्ष पर पूछे गए सवालों का विद्यार्थियों ने बेहतर जवाब दिया।

क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों से प्रो.वसुंधरा लोधीयाल द्वारा अलग अलग सवालों ने इस प्रतियोगिता और भी रोचक बनाया । प्रतियोगिता में विजय प्रतिभागियों को खेल दिवस पर सम्मानित किया जाएगा तथा कैश पुरस्कार दिए जाएंगे वहीं दिशा ,स्वाति जोशी तथा आनंद कुमार स्कोर रहे । शोध छात्रा आशा फिजिक्स तथा कोमल जोशी प्रथम , मनीष पनेरू ने द्वितीय, सूरज जोशी ने सांत्वना पुरस्कार जीता । कार्यक्रम में प्रो. सुची बिष्ट ,प्रो. सीमा पांडे ,प्रो. गीता तिवारी ,प्रो. आशीष तिवारी ,प्रो. बिमल पांडे , प्रो. रमेश चंद्र ,प्रो. आलोक दुर्गापाल, डॉक्टर राजकुमार ,डॉक्टर रीना सिंह ,डॉक्टर पैनी जोशी डॉक्टर हरिप्रिया पाठक ,डॉक्टर हिरदेश कुमार डॉक्टर लज्जा भट्ट ,डॉक्टर हेम जोशी ,डॉक्टर हर्ष चौहान , हेम भट्ट , शाह बाज ,आरिफ , सहित भारी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे ।