सरोवर नगरी नैनीताल में नंदाष्टमी मेले का हुआ भव्य आगाज़..छोलिया नर्तकों ने ढ़ोल दमाऊ व मशकबीन के कर्णप्रिय संगीत पर बांधा समां…

245

सरोवर नगरी नैनीताल में नंदाष्टमी मेले का हुआ भव्य आगाज़..विधायिका सरिता आर्या सहित अनेक गणमान्यो ने दीप प्रज्वलित कर की महोत्सव की शुरुआत…

सरोवर नगरी नैनीताल में नंदाष्टमी मेले की तैयारियाँ पूर्ण हो चुकीं हैं।आज दोपहर मुख्य अतिथि नैनीताल विधायिका सरिता आर्या ने मेले का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर पारंपरिक वाद्यों की धुनों के बीच किया।विशिष्ट अतिथि पुलिस कप्तान प्रह्लाद नारायण मीणा रहे।साथ ही कदली वृक्ष लाने के लिए एक टीम भी रवाना की गई।इस वर्ष कदली वृक्ष (केले का पेड़) रोखड गाँव, थापला मंगोली से लाया जाएगा।

कल दोपहर तक नगर भ्रमण के बाद कदली वृक्ष को मंदिर प्राँगण में लाया जाएगा।जिससे प्रतिवर्ष की तरह माँ नंदा-सुनंदा की भव्य मूर्तियाँ तैयार की जाएंगी।प्रतिवर्ष मूर्ति निर्माण का कार्य मोनिका साह, चंद्र प्रकाश साह ,गोधन सिंह,हीरा सिंह,आरती सम्मल आदि अन्य द्वारा किया जाता है।11 सितंबर अष्टमी के दिन भोर शुभ मुहूर्त में माँ नंदा-सुनंदा की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी।आपको बता दें कि उत्तराखंड सरकार ने इस नंदाष्टमी महोत्सव को राजकीय महोत्सव” ए श्रेणी ” का दर्जा दिया है।आज प्रातः से ही झील नगरी का माहौल भक्तिमय हो गया है।पूरे परिक्षेत्र में छोलिया नर्तक पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुनों पर माहौल को अधिक भक्तिमय बना रहे हैं। सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी नंदाष्टमी पर्व पर फोन के माध्यम से जनता को संबोधित किया और भव्य आयोजन के लिये आयोजकों को बधाई दी है। और राज्य के लोगों को नंदा महोत्सव की शुभकामनाएं दी।जिला प्रशासन की ओर से उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहे।

नंदा महोत्सव के आगाज के मौके पर पूर्व राम सेवक सभा के अध्यक्ष मुकेश जोशी मंटू ने कहा कि इस साल भव्य आयोजन के लिये राम सेवक सभा ने कई माह से काम किया है और सांस्कृतिक विरासत आगे बढे इसके लिये प्रयास किया जा रहा है।मुकेश जोशी ने बताया कि नई पीढी को इसकी जानकारी मिले और ये सालों तक ऐसा ही चलता रहे इसके प्रयास भी किया जा रहा है क्योंकि महोत्सव सिर्फ आयोजन नहीं बल्कि ये हमारी सांस्कृतिक विरासत भी है और परम्परा का हिस्सा भी..

भक्तिमय हुई सरोवर नगरी..मेले को विश्व धरोहर बनाने का किया जाएगा प्रयास…

राम सेवक सभा के अध्यक्ष मनोज साह व महामंत्री जगदीश बवाड़ी ने बताया कि एक हस्ताक्षर अभियान चलाकर इस महोत्सव को यूनेस्को के हेरिटेज साइट में शामिल किए जाने का प्रयास भी इस वर्ष किया जाएगा।

राम सेवक सभा से जुड़े वरिष्ठ समाज सेवक मुकेश जोशी मंटू ने आराध्य माँ के महोत्सव में आमजन से अधिक संख्या में उपस्तिथि दर्ज कर माँ जगत जननी से आशीर्वाद लेने का आग्रह किया है। मेला उद्घाटन के आग़ाज़ पर टीम रामसेवक सभा के अतिरिक्त होटल व्यवसायी राजू जेठी,सांसद प्रतिनिधि गोपाल रावत,अरविंद पडियार ,अजय बिष्ट,डाँक्टर मनोज बिष्ट गुड्डू,दया सुयाल,तारा राणा,मनोज जोशी,पूर्व उपाध्यक्ष राम सेवक सभा कमलेश ढौडियाल, कान्हा साह गंगा स्टोर,मोहित लाल साह,भीम सिंह कार्की,संदीप साह,कैलास जोशी,प्रेम सिंह बिष्ट,विमल चौधरी,आनंद बिष्ट, आदि सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।


इस वर्ष प्रो0 ललित तिवारी,मुकेश जोशी तथा हरीश राणा को मेला प्रवक्ता की जिम्मेदारी दी गई है।