डीएम नैनीताल और सरकार के प्रयास से बनेगी मेट्रोपोल में पार्किंग… केंद्र सरकार से मिली अनुमति,1 हजार वाहन हो सकेंगे पार्क.. पर्यटन कारोबार और टूरिस्ट को मिलेगी राहत..

150

नैनीताल – मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी के प्रयासों से नैनीताल नगर में मेट्रोपोल होटल परिसर में सरफेस पार्किंग विकसित किए जाने हेतु गृह मंत्रालय भारत सरकार से अनुमति मिल गई है।
इस संबंध में मुख्यमंत्री श्री धामी द्वारा विगत 25 जून को माननीय गृहमंत्री भारत सरकार को पत्र भेजने के साथ ही स्वयं उनसे भेंट कर इसकी स्वीकृति का अनुरोध भी किया गया। आपको बतादें कि नैनीताल में शत्रु संपत्ति की करिब 23 हजार एकड़ जमीन है जिसका कुछ हिस्सा अतिक्रमण मुक्त किया गया था..अब यहां पार्किंग बनाने की राह आसान हो रही है।

इस संबंध में आवश्यक जानकारी देते हुए जिलाधिकारी वंदना ने अवगत कराया कि शत्रु संपत्ति मेट्रोपोल होटल परिसर से अतिक्रमणमुक्त कराने के पश्चात सरफेस पार्किंग विकसित किये जाने हेतु अनुमति के लिए प्रस्ताव गृह मंत्रालय भारत सरकार को भेजा गया था,इस संबंध में माननीय मुख्यमंत्री उत्तराखंड के प्रयासों से भारत के शत्रु सम्पत्ति अभिरक्षक भारत सरकार द्वारा अनुमति प्रदान कर दी गई है।
जिलाधिकारी वंदना ने बताया कि शत्रु सम्पत्ति मेट्रोपोल होटल परिसर, मल्लीताल में खुले स्थान को सतही पार्किंग हेतु प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है। जिलाधिकारी ने बताया कि 2381.33 लाख धनराशि से पार्किंग विकसित करने के साथ ही रिंग रोड का भी निर्माण किया जायेगा।जिलाधिकारी ने बताया कि शहर में पर्यटकों की तादात बढ़ने के बाद पार्किंग सबसे बड़ी समस्या बनकर खड़ी हो जाती है। शहर स्थित डीएसए और मेट्रोपोल पार्किंग भरने के बाद पर्यटकों के वाहन शहर में चक्कर ही काटते रह जाते हैं, ऐसे में जाम का संकट झेलना पड़ता है। इतना ही नहीं वाहनों का दबाव बढ़ने पर शहर के बाहर ही पर्यटक वाहनों को रोक दिया जाता है। जिससे पर्यटकों को भी समस्या का सामना करना पड़ता है। उन्होंने बताया कि नैनीताल शहर में मल्लीताल पार्किंग व्यवस्था हो जाने से भविष्य में आम जनमानस के साथ ही पर्यटकों के वाहनों के पार्किंग से निजात मिलेगी।
इस संबंध में कार्यदाई संस्था अधिशासी अभियंता लोनिवि नैनीताल ने बताया कि उक्त परिसर का कुल क्षेत्रफल 8.72 एकड़ है जिसमें 0.5 एकड भूमि मोटर मार्ग निर्मित है तथा 8.22 क्षेत्रफल में पार्किंग विकसित की जायेगी।