@भीमताल सर जे. सी. बोस, कुमाऊं विश्वविद्यालय में डीएसटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन .. ★कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों को विज्ञान के प्रति जागरूक करना…. ★रिपोर्ट- (सुनील भारती) “स्टार खबर” नैनीताल…

7

@भीमताल सर जे. सी. बोस, कुमाऊं विश्वविद्यालय में डीएसटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन ..

★कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों को विज्ञान के प्रति जागरूक करना….

★रिपोर्ट- (सुनील भारती) “स्टार खबर” नैनीताल…

 

नैनीताल / भीमताल, सर जे. सी. बोस, कुमाऊं विश्वविद्यालय, भीमताल कैम्पस के बायोटेक्नोलॉजी विभाग में “यूटिलाइजिंग बायोडायवर्सिटी फॉर कॉम्बेटिंग कैंसर: टूल्स एंड टेक्नीक्स” विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। यह विशेष कार्यशाला कुमाऊं विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग की सहायक प्राध्यापिका डॉ पैनी जोशी को डीएसटी द्वारा प्रदत्त शोध परियोजना के ‘वैज्ञानिक एवं सामाजिक उत्तरदायित्व (SSR)’ मद के तहत स्कूली छात्रों के लिए आयोजित की गई। कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों को विज्ञान के प्रति जागरूक करना और उन्हें शोध की नवीनतम तकनीकों से परिचित कराना था।
कार्यशाला में लगभग 30 छात्रों ने भाग लिया, जिसमें हरमन माईनर स्कूल भीमताल के छात्र भी शामिल थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. रिशेंद्र कुमार द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता जैव प्रोद्योगिकी विभाग के डॉ. संतोष उपाध्याय ने कैंसर के कारणों, प्रकार, एवं रोकथाम के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कैंसर के इलाज में उपयोग होने वाली नवीनतम तकनीकों पर भी प्रकाश डाला, जिससे छात्रों को कैंसर विज्ञान के नवीनतम आयामों को समझने का अवसर मिला। डॉ. उपाध्याय ने कुमाऊं क्षेत्र के परंपरागत औषधीय लाइकेन में पाए जाने वाले रसायनों और उनकी कैंसररोधी गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। छात्रों ने बड़े उत्साह से इस सत्र में भाग लिया और विशेषज्ञों से कई महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे।

द्वितीय सत्र में विद्यार्थियों को कई महत्वपूर्ण मशीनों एवं तकनीकों का उपयोग सिखाया गया तथा व्यक्तिगत (हैंड्स ऑन) ट्रेनिंग भी प्रदान की गई।
कार्यशाला में छात्रों ने विज्ञान के नए आयामों को समझा और भविष्य में इस क्षेत्र में शोध करने की प्रेरणा प्राप्त की। इस अवसर पर हरमन माईनर स्कूल के शिक्षक कमल पाठक तथा कुमाऊं विश्वविद्यालय से डॉ रिशेंद्र कुमार, डॉ. पैनी जोशी, गरिमा, राहुल, वैशाली आदि उपस्थित रहे।